कृषि से जुड़ी तमाम योजनाओं और मुद्दों को लेकर अमित शाह से मिले मंत्री गणेश जोशी

देहरादून। उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत के बाद अब कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने दिल्ली पहुंचकर गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। जहां मंत्री जोशी ने गृह मंत्री अमित शाह को केदारनाथ धाम की प्रतिमा भी भेंट की। इसके बाद दोनों के बीच उत्तराखंड में चल रही कृषि से जुड़ी तमाम योजनाओं और मुद्दों को लेकर बातचीत हुई।

उत्तराखंड के कृषि मंत्री गणेश जोशी ने बताया कि प्रदेश में उत्पादित होने वाले पीजीएस प्रमाणित उत्पाद खासकर बासमती चावल, चैलाई, मिलेट्स, दालें आदि को भारत सरकार के सहकारिता मंत्रालय के अधीन स्थापित नेशनल कोऑपरेटिव ऑर्गेनिक लिमिटेड (एनसीओएल) की ओर से क्रय करने की रुचि दिखाई गई। जिसके फलस्वरूप उत्तराखंड जैविक उत्पाद परिषद और नेशनल कोऑपरेटिव ऑर्गेनिक्स लिमिटेड के बीच बैठक हुई।

मंत्री जोशी ने बताया कि इस प्रक्रिया को मूल रूप प्रदान करने के लिए दोनों संस्थाओं के बीच एक औपचारिक अनुबंध भी किया जाना प्रस्तावित है, जिसके बाद प्रदेश के किसानों के जैविक उत्पादों को एनसीओएल की ओर से खरीद शुरू की जाएगी। इस दौरान कृषि मंत्री गणेश जोशी ने गृह मंत्रालय की ओर से राज्य की विषम भौगोलिक परिस्थिति के दृष्टिगत वाइब्रेंट विलेज कार्यक्रम को लेकर धनराशि के लिए गृह मंत्री अमित शाह का आभार जताया। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सहकारिता मंत्रालय के अधीन स्थापित नेशनल कोऑपरेटिव ऑर्गेनिक लिमिटेड के जरिए उत्तराखंड के आर्गेनिक उत्पादों को खरीदने के लिए सहमति दी।

बता दें कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी दिल्ली में हैं, जो अलग-अलग बैठक में शामिल हो रहे हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने भी मुलाकात की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *