घर पर बॉडी वॉश बनाने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

आजकल कुछ लोग नहाने के लिए साबुन की जगह बॉडी वॉश का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि यह त्वचा की देखभाल ठीक से करता है।दरअसल, यह साबुन की तरह सख्त नहीं होता बल्कि त्वचा की नमी को बनाए रखता है।बाजार में कई तरह के बॉडी वॉश मौजूद है, लेकिन आप कम पैसों में इसे घर पर भी बना सकते हैं।चलिए फिर आज घर पर 5 तरह के बॉडी वॉश बनाने के तरीके जानते हैं।

नारियल के दूध के बनाएं बॉडी वॉश
सबसे पहले आधा कप नारियल के दूध को एक बोतल में डालें, फिर इसमें दो तिहाई बिना खुशबू वाला तरल कैस्टाइल साबुन मिलाएं।अब इस मिश्रण में 3 चम्मच जोजोबा तेल, 2 चम्मच ग्लिसरीन और 1 चम्मच शहद मिलाकर बोतल को बंद करके सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएं।आप चाहें तो इसमें 5 बूंदे टी ट्री या लैवेंडर एसेंशियल ऑयल भी डाल सकते हैं।इसके बाद नहाते समय इस मिश्रण को स्पंज में डालकर इस्तेमाल करें।

एसेंशियल ऑयल के साथ इस तरह बनाएं बॉडी वॉश
सबसे पहले एक बोतल में डेढ़ कप तरल कैस्टाइल साबुन डालें, फिर इसमें 4 चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं।इसके बाद इसमें करीब 10 बूंदें पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल और 10 बूंदे लौंग एसेंशियल ऑयल की डालकर इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाएं।इसके अलावा आप एसेंशियल ऑयल से बॉडी वॉश बनाने के लिए अपने अलग पसंदीदा एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।इस बॉडी वॉश की शेल्फ लाइफ 1 साल है।

शहद से बनाएं बॉडी वॉश
सबसे पहले आधा कप तरल कैस्टाइल साबुन को एक बोतल में डालें। इसके बाद इसमें आधा कप शहद, 2 बड़ी चम्मच अरंडी का तेल और 2 बड़ी चम्मच जैतून का तेल मिलाएं।आखिर में इस मिश्रण में करीब 10 बूंदे एसेंशियल ऑयल की मिलाएं।इस बॉडी वॉश को इस्तेमाल करने से पहले एक बार अच्छे से जरूर मिलाएं।यह खुजली वाली त्वचा को ठीक करता है और आपकी त्वचा को जवां बनाए रखने में भी मदद करता है।

जैतून के तेल से बनाएं बॉडी वॉश
इस बॉडी वॉश को बनाने के लिए सबसे पहले एक बोतल में एक तिहाई कप कैस्टाइल साबुन, एक तिहाई कप शहद और एक तिहाई कप ही जैतून का तेल मिलाएं।इसके बाद इसमें एसेंशियल ऑयल की करीब 30-60 बूंदें मिलाएं। इसके लिए आप संतरे, वेनिला और लैवेंडर जैसे एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।इस बॉडी वॉश की शेल्फ लाइफ 1 साल तक रहेगी।यह त्वचा की नमी बनाए रखने में मदद करेगा।

शिया बटर बॉडी वॉश
सबसे पहले आधा कप शिया बटर को पिघला लें, फिर इसमें आधा कप बादाम का तेल, 1 कप कैस्टाइल साबुन और गुलाब एसेंशियल ऑयल की 10 बूंदें मिलाएं। अब इस मिश्रण को एक बोतल में डालकर मिलाएं और इस्तेमाल करें। इसकी शेल्फ लाइफ 6 महीने से 1 साल तक है।बता दें कि शिया बटर त्वचा की एलर्जी, सनबर्न और चकत्ते से राहत देता है, इसलिए आपको इससे बने बॉडी वॉश को जरूर आजमाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *