गढ़वाल विश्वविद्यालय ने घोषित किया पीजी प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट

श्रीनगर गढ़वाल। गढ़वाल विवि में स्नातक स्तर के पाठ्यक्रम के लिए अब तक 6 हजार से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कर लिया है। मंगलवार तक यूजी कक्षाओं में प्रवेश के लिए छात्र समर्थ पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं। इसके बाद मेरिट जारी कर छात्रों की प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जायेगी। दूसरी तरफ विवि ने सोमवार देर सायं पीजी प्रवेश परीक्षा का भी रिजल्ट जारी कर दिया है। विवि जल्द पीजी में भी प्रवेश करना शुरू कर देगा।

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय में स्नातक स्तर के 32 पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने के लिए सीयूईटी परीक्षा देने वाले छह हजार छात्रों ने ऑनलाइन गढ़वाल विवि के कैंपसों के लिए पंजीकरण किया है। छात्र अधिष्ठाता कल्याण प्रोफेसर एमएस नेगी ने कहा कि विवि में स्नातक और स्नातकोत्तर के लिए दो माध्यमों से प्रवेश प्रक्रिया आयोजित की गई है। यूजी के लिए सीयूईटी देने वाले छात्रों को पंजीकरण करने को कहा गया है। पीजी स्तर के लिए विवि द्वारा यूईटी परीक्षा कराई गई थी। विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा के माध्यम से ही स्नातकोत्तर में प्रवेश होंगे। उन्होंने कहा कि विवि के कैंपसों में स्नातक स्तर पर कुल साढ़े नौ हजार सीटें हैं, जिन पर अभी तक 6 हजार छात्रों ने पंजीकरण की फीस जमा कर दी है। वहीं संबद्ध कॉलेजों के लिए 3 हजार सात सौ छात्रों ने पंजीकरण किया है।

प्रोफेसर नेगी ने बताया कि पीजी का परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद इनमें भी प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू होगी। उन्होंने कहा कि यूजी के 32 कोर्स और पीजी के 62 कोर्स समेत इंटीग्रेटेड बीएड, बीएड, एमएड, बीपीएड और एमपीएड पाठ्यक्रम में गढ़वाल विवि प्रवेश दे रहा है। छात्र अधिष्ठाता कल्याण ने कहा कि सीयूईटी से यूजी कक्षाओं में प्रवेश प्रक्रिया संपन्न करने के बाद अगर सीटें रिक्त बचती हैं, तो उन पर हाईस्कूल और इंटर की मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *