विश्व स्तनपान सप्ताह पर किया पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन

श्रीनगर गढ़वाल। राजकीय मेडिकल कॉलेज श्रीनगर के बेस चिकित्सालय में विश्व स्तनपान सप्ताह का शुभारंभ किया गया। जिसमें पहले दिन मेडिकल कॉलेज के एमबीबीएस छात्र-छात्राओं के बीच स्तनपान सप्ताह पर पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें छात्रों ने पोस्टरों के माध्यम से स्तनपान के फायदे बच्चे और मां के लिए बताए। निर्णायकों द्वारा पोस्टर प्रतियोगिता का निरीक्षण किया गया। जिसमें बेहतर पोस्टर वाले छात्र को आगामी पांच अगस्त को सम्मानित किया जायेगा।

विश्व स्तनपान दिवस का शुभारंभ करते हुए बेस चिकित्सालय के एमएस डॉ. रविन्द्र सिंह बिष्ट ने कहा कि हर साल विश्व स्तनपान दिवस को बाल रोग विभाग द्वारा बेहतर तरीके से मनाया जाता है। कहा मां का दूध शिशु के लिए सर्वोत्तम और अमृत समान होता है। बाल रोग विभाग के एचओडी डॉ. व्यास राठौर ने कहा कि नवजात शिशु को जन्म के छह माह तक मां का दूध ही पिलाना चाहिए।

इस मौके पर स्तनपान के तहत वैल बेबी प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें श्रीकोट क्षेत्र के डेढ़ वर्षीय रिहान प्रथम रहा। जिसको पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

इस मौके पर बाल रोग विभाग की एसो. प्रो. डॉ. तृप्ति श्रीवास्तव, आर्थों विभाग के एचओडी डॉ. दयाकृष्ण टम्टा, डॉ. इन्दिरा यादव, डॉ. सृजन श्रीवास्तव, डॉ. नेहा, डॉ. अशोक, डॉ. मोनिका, डॉ. संजना, डॉ. अर्चिता, मनमोहन सिंह आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *